Blogging kya hai ? Blogging se paise kaise kamaye?

Blogging Kya Hai

Blogging kya hai ? ये सवाल आज के समय में हर उस व्यक्ति के दिमाग में घूम रहा है जो ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं। चारों तरफ ब्लॉग्गिंग का ही क्रेज हैं।

Youtube, facebook हो या कोई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म चारों तरफ ब्लॉग्गिंग के कोर्स बेचे रहे हैं और ब्लॉग्गिंग से लाखों रूपए कमाने का दावा भी कर रहे हैं।

जैसा की हम सभी जानते हैं भारत में बेरोज़गारी दिन पर दिन बढती जा रही है साथ ही बेरोजगारों की संख्या भी ऐसे में घर बैठे लाखों रूपए कमाने का सबसे अच्छा जरिया ब्लॉग्गिंग को बताया जा रहा है।

लेकिन आखिर ये ब्लॉग्गिंग क्या है? ब्लॉग कैसे बनाते हैं? ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इस बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी हैं।

अगर आप भी ब्लॉग्गिंग से समन्धित सारी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढने के बाद आपको आपके ब्लॉग्गिंग से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

इस पोस्ट में मैंने ब्लॉग्गिंग को सरल तरीके से विस्तार में समझाने की कोशिश की है और मुझे पूरी उम्मीद है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझा अ जाएगी

Blogging क्या है?

ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन घर बैठे लाखों रूपए कमाने का सबसे अच्छा तरीका है और ब्लॉग्गिंग करने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है। ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होता है और उस पर अच्छे अच्छे आर्टिकल लिखने होते हैं।

आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं  और उस पर लिखना स्टार्ट कर सकते हैं। जब आप अपने ब्लॉग पर लोगों के लिए बहुत अच्छी और काम की चीज लिखते हैं।

तो लोग आपके ब्लॉग पर आकर आपके आर्टिकल को पढ़ते हैं और धीरे धीरे आपका ब्लॉग फेमस हो जाता है और जब लाखों की संख्या में लोग आपके ब्लॉग पर आपके आर्टिकल को पढने आने लगते हैं तो आप अपने ब्लॉग से लाखों रूपए कमाने लग जाते हो।

Blogging के प्रकार या ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार की होती है।

ब्लॉग्गिंग मुख्यता 3 प्रकार की होती है

1. Event Blogging

  2. Regular Blogging

3. Auto Blogging

1. Event Blogging kya haiइसमें आपको एक ऐसा ब्लॉग बनाना होता है जो किसी इवेंट, फेस्टिवल या किसी खास समय को ध्यान में रखकर बनाया जाता है इस तरह के ब्लॉग में आपको सारे आर्टिकल उस इवेंट, फेस्टिवल को ध्यान में रखकर ही लिखे जाते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय लोग बहुत ज्यादा सर्च करते हैं और अगर आपका ब्लॉग अच्छे से रैंक कर जाता है तो उस इवेंट या फ़ेस्टिवल के दिन आपके ब्लॉग पर बहुत सारे लोग विजिट करते हैं जिससे आप कुछ ही दिन में अच्छा कमा सकते हो।

इवेंट ब्लॉग्गिंग का एक नुक्सान भी है और वो ये है की अगर आपका ब्लॉग किसी खास इवेंट या फ़ेस्टिवल पर रैंक नही कर पाता है तो आप पैसे नही कमा पाओगे

साथ ही आपने जो भी जानकारी अपने ब्लॉग में दी होती हैं वो फेस्टिवल या इवेंट के खत्म होने पर पुरानी हो जाती है और उन आर्टिकल को आप दोबारा से यूज़ नही कर सकते हो और इस वजह से आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाती है।

2. Regular Blogging-  इसमें आप किसी इवेंट या फ़ेस्टिवल को ध्यान में रखकर अपना ब्लॉग नही बनाते हो। इसमें आपको एक Permanent ब्लॉग बनाना होता है और ऐसे आर्टिकल लिखने होते हैं जो लम्बे समय तक बेकार नही होते हैं।

ज्यादातर लोग रेगुलर ब्लॉग्गिंग ही करते हैं इससे ये फायदा होता है की अगर आपके ब्लॉग का कोई आर्टिकल गूगल के पहले पेज पर आ जाता है तो लोग भी सबसे पहले आपके आर्टिकल पर ही क्लिक करेंगे।

इस तरह से अगर आपके ब्लॉग के कई सारे आर्टिकल गूगल के पहले पेज पर रैंक कर जाते हैं तो आपके ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक आने लगता है लम्बे समय तक आप उन एक आर्टिकल से पैसे कमाते रहते हो।

रेगुलर ब्लॉग्गिंग से आप कुछ ही दिनों में पैसे नही कमा सकते हो इसके लिए आपको कुछ महीनो और सालों का इंतज़ार करना पड़ता है। Regular Blogging में आपको बहुत धीरज रखना पड़ता है तभी आप आगे जाकर अच्छा पैसा कमा सकते हो।

3. Auto Blogging kya hai ? – इसमें आप अपने ब्लॉग को कुछ इस प्रकार से सेटअप करना होता है जिससे दूसरों के द्वारा लिखे गये आर्टिकल के लिंक खुद के ब्लॉग पर आ जाते हैं।

और जब भी वो कोई नया पोस्ट पब्लिश करता है तो उनका लिंक आपके ब्लॉग पर दिखाई देता है। इसमें आप अपने ब्लॉग को ऑटो पायलट पर लगाकर रख देते हैं जिससे दूसरों के आर्टिकल आपके ब्लॉग पर पब्लिश होते रहते हैं और आपको एक भी पोस्ट लिखने की जरूरत नही पडती है।

Blog क्या होता है? Blog kya hai?

ब्लॉग एक ऐसी जगह होती हैं जहाँ पर हम लोगों के लिए अच्छे आर्टिकल लिख पाते हैं और उसको ऑनलाइन पब्लिश भी कर पाते हैं। असल में ब्लॉग एक वेबसाइट ही है लेकिन ब्लॉग में आपको सिर्फ आर्टिकल ही मिलेंगे जबकि वेबसाइट पर ऐसा होना जरूरी नही है।

एक ब्लॉग बनाने के बाद उसको गूगल, याहू और दुसरे सर्च इंजन से कनेक्ट करना बहुत जरूरी होता है ऐसा इसलिए क्योंकि हम सभी लोग किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए गूगल पर ही सबसे ज्यादा सर्च करते हैं।

इसलिए जब आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन से कनेक्ट कर लेते हैं तो आपके ब्लॉग के आर्टिकल गूगल पर आ जाते हैं।  इससे ये फायदा होता है की जब भी कोई आपके आर्टिकल से समन्धित गूगल पर कुछ सर्च करेगा तो आपके आर्टिकल का लिंक वहां पर दिखाई देगा।

लोग उस लिंक पर क्लिक करके आपके आर्टिकल को पढने आपके ब्लॉग पर आएंगे और अगर उनको आपका आर्टिकल पसंद आता है तो जाहिर सी बात वो आपके ब्लॉग पर जानकारी के लिए वो बार बार आएंगे।

आप अपने लोग पर जितने ज्यादा अच्छे अच्छे आर्टिकल लिखोगे आपका ब्लॉग उतना ज्यादा फेमस होता चला जायेगा और जब आपके ब्लॉग पर लाखों लोग आने लगेंगे तो आप भी लाखों रूपए कमाने लगोगे।

दोस्तों अब आप समझ ही गये होंगे की ब्लॉग क्या होता है। आपको मैंने उपर ब्लॉग्गिंग और ब्लॉग के बारे में जानकारी दे दी है मुझे लगता है अब आप “ब्लॉग कैसे बनाते हैं” ये बात जानने के बहुत इच्छुक होंगे

ब्लॉग कैसे बनाये ?

ब्लॉग बनाने के बहुत से तरीके हैं और बहुत सी कंपनियां खुद का ब्लॉग बनाने की सुविधा भी प्रदान करती है लेकिन यहाँ मै आपको ब्लॉग बनाने के दो ऐसे प्लेटफॉर्म के बारे में बताऊंगा जो की इंटरनेट पर बहुत ज्यादा पोपुलर हैं।

Blogspot.com – Blogspot.com, गूगल कंपनी का ही प्रोडक्ट हैं जिसकी मदद से आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। जी हाँ आपने सही पढ़ा blogspot पर आप अपना फ्री का ब्लॉग बहुत ही आसानी से बनाकर पैसे कमा सकते हो।

गूगल का प्रोडक्ट होने की वजह से Blogspot.com आप पूरा भरोसा कर सकते हो। Blogspot.com पर अपना ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल होता है और आसानी से समझ में ही आ जाता है।

लेकिन ब्लागस्पाट।कॉम पर ब्लॉग बनाने के कुछ नुक्सान भी हैं। इस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाने का सबसे बड़ा नुक्सान ये हैं की ब्लॉगस्पॉट पर आप अपने ब्लॉग को अपने मन मुताबिक कस्टमाइज नही कर सकते हो।

क्योंकि वो खुद ऐसा करने की परमिशन नही देता है और न ही उसमे customization के ज्यादा आप्शन होते हैं हालाँकि ऐसा नही है की आप पूरी तरह से ब्लॉग को customization नही कर सकते हो लेकिन इसमें सीमित विकल्प ही दिए गये हैं।

Blogspot पर फ्री का ब्लॉग बनाने के लिए आपको इन्टरनेट पर Blogspot।com सर्च करना होगा इसके बाद सर्च रिजल्ट पर दिखाई गयी पहली वेबसाइट पर क्लिक करना होगा आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।ब्लॉग बनाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करना है-

Step 1– Create Your Blog button पर क्लिक करे

Step 2 – गूगल अकाउंट से sing in करे

Step 3 – अपने ब्लॉग का नाम डाले और Next Button पर क्लिक करें

Step 4 – अपने ब्लॉग का url डालें और सेव बटन पर क्लिक करें

Step 5 – अब आपका ब्लॉग तैयार हैं न्यू पोस्ट पर क्लिक करके आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं।

ब्लागस्पाट पर इस तरह से बना आपका ब्लॉग बिल्कुल नार्मल दिखाई देता है अपने ब्लॉग और भी ज्यादा सुन्दर बनाने के लिए इसको कस्टमाइज करना पड़ता है।

WordPress  – यह एक Opensource प्लेटफॉर्म हैं यानि आप अपने ब्लॉग को अपने मन मुताबिक कस्टमाइज  कर सकते हो और इसके लिए आपको किसी से परमिशन लेने की जरूरत नही पडती है।

आपको बता दूँ wordpress पर आप अपना ब्लॉग फ्री में नही बना सकते हो। वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए कुछ पैसे खर्च करने होते हैं।

बड़े बड़े ब्लॉगर अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही बनाना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें आपको Customization के लिए बहुत सारे विकल्प मिल जाते हैं।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको दो चीजें जरूर लेनी होती है 1। डोमेन और 2। होस्टिंग। ये चीजें फ्री नही होती हैं इनके लेने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।

जब आप डोमेन और होस्टिंग खरीद लेते हो तो अपना ब्लॉग बनाने के लिए इन दोनों को आपस में कनेक्ट करना पड़ता हैं इसके बाद वर्डप्रेस थीम और ब्लॉग को सेटअप करके आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हो।

अब आप Blogging kya hai?  Blog kya hai aur kaise banaye ? ये सब जान चुके हैं अब मै आपको Blogging se paise kaise kamaye इस बारे में बताने जा रहा हूँ।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के दो तरीके इंटरनेट पर बहुत पोपुलर हैं पहला तरीका – Google adsense और दूसरा तरीका – Affiliate Marketing

जब आप अपना ब्लॉग बनाकर उसमे आर्टिकल लिखना शुरू कर देते हो और लोग भी आपके आर्टिकल को पढने आपके ब्लॉग पर आने लगते हैं तो पैसे कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर विभिन्न कंपनियों का प्रचार कर सकते हो और उनसे पैसे ले सकते हो।

जब आपका ब्लॉग बहुत पोपुलर हो जाता है तो कंपनियां खुद आपको कांटेक्ट करती हैं और आपके ब्लॉग पर अपनी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रोमोशन करने के लिए कहती हैं जिसके लिए वो काफी ज्यादा पैसे भी देती हैं।

अगर आपके ब्लॉग पर लाखों का ट्रैफिक नही आता है तो ऐसे में कंपनी अपना प्रचार के लिए आपको कांटेक्ट नही करती हैं इसलिए कम ट्रैफिक पर पैसे कमाने के लिए Google adsense और Affiliate Marketing को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

1. Google Adsense – Google Adsense ऐसी कंपनी है जो किसी भी ब्लॉग पर दूसरी कंपनियों का प्रचार करती है और मिलने वाले पैसे का कुछ हिस्सा रखकर बाकी पैसा ब्लॉग चलाने वाले को दे देती हैं।

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको भी Google Adsense पर अकाउंट बनाकर, अपने ब्लॉग को Google Adsense पर Approve कराना होता है।

Google Adsense की कुछ पॉलिसी होती है अगर आपका ब्लॉग Google Adsense की सारी पॉलिसी को फॉलो करता है तो Google Adsense आपके ब्लॉग को Approve कर देता है और आपके ब्लॉग पर दूसरी कंपनियों के Advertisement चालू कर देता है।

इसके बाद जब कोई आपके ब्लॉग पर आर्टिकल पढने आता है तो उसको दूसरी कंपनियों के भी ऐड देखने को मिलते हैं अगर वो आपके ब्लॉग पर आने वाले ऐड पर क्लिक कर देता है तो आपको कुछ पैसे की कमाई हो जाती है।

आपके ब्लॉग पर दूसरी कंपनियों के ऐड पर लोग जितना ज्यादा क्लिक करेंगे आपकी उतनी कमाई होगी। ये कमाई प्रतिदिन Google Adsense के अकाउंट में दिखाई देती हैं

और जब आपके अकाउंट में 100 डॉलर हो जाते हैं तो उन रुपयों को अपने बैंक में ट्रान्सफर कर सकते हो इस तरह से आप Google Adsense के माध्यम से कमाई कर सकते हो

2. Affiliate Marketing- Affiliate Marketing ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको विभिन्न कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है।

ये कंपनियां अपने प्रत्येक प्रोडक्ट की बिक्री पर आपको कुछ कमीशन देती है। किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रोमोशन ब्लॉग के माध्यम से करना एक अच्छा तरीका है।

इसलिए बहुत से लोग पैसे कमाने के लिए दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में अपने ब्लॉग पर लिखते हैं और जब कोई आपके ब्लॉग पर आकार आपका आर्टिकल पढ़कर वो प्रोडक्ट खरीद लेता हैं तो कंपनी उस प्रोडक्ट की बिक्री पर आपको कुछ कमीशन दे देती है।

कुछ कंपनियों के कमीशन बहुत ज्यादा होते हैं और एक ही प्रोडक्ट की बिक्री होने पर आप बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हो। आपके कमाए हुए पैसे उस कंपनी के एफिलिएट अकाउंट में दिखने लगते हैं जिनको आप बाद में अपने बैंक में ट्रान्सफर कर सकते हो।

उम्मीद करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी ब्लॉग्गिंग से समन्धित जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी और अब आप ये समझ गये होंगे की Blogging kya hai ? और  Blogging se paise kaise kamaye?

अगर आपको ब्लॉग्गिंग से समन्धित कोई जानकारी समझ में नही आ रही है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। ब्लॉग्गिंग से समन्धित जरूरी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे या फिर आप हमे फॉलो भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here